Blog

Home  /   ServicesInfant CareMother And Infant   /   पहली बार शिशुओं को ठोस पदार्थ शुरू करने के बाद उन्हें पानी पिलाने का महत्व

पहली बार शिशुओं को ठोस पदार्थ शुरू करने के बाद उन्हें पानी पिलाने का महत्व

Jul 12, 2021 | Infant Care, Mother And Infant | 0 comments

डब्ल्यू.एच.ओ. के दिशानिर्देशों के अनुसार, जो बच्चे 6 महीने तक विशेष रूप से स्तनपान करते हैं, उन्हें अतिरिक्त पानी की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि स्तन के दूध में 80 प्रतिशत से अधिक पानी होता है और आपके बच्चे को तरल पदार्थ प्रदान करता है। जिन बच्चों को बोतल से दूध पिलाया जाता है, वे उसकी मदद से हाइड्रेटेड रहेंगे।

हालांकि, यह न केवल सुरक्षित है बल्कि महत्वपूर्ण भी है कि जब आप अपने शिशु को ठोस पदार्थों से परिचय करना शुरू करते हैं तो बच्चों को पानी देना शुरू करें। वे एक समय में कप या बोतल से कुछ घूंट से अधिक नहीं लेते हैं – और यह ठीक है, क्योंकि शुरू में उन्हें वास्तव में केवल उतनी की आवश्यकता होगी। इस स्तर पर बच्चे को पानी पिलाने से उसे उसके स्वाद की आदत डालने में भी मदद मिलेगी।

भोजन के उचित पाचन के लिए भी पानी महत्वपूर्ण है। ठोस पदार्थ खिलाना और पानी बिल्कुल न देना अधिकतर कब्ज का कारण बन सकता है। यदि शिशु को ठोस पदार्थ खिलाने से संबंधित कब्ज की समस्या हो जाए , तो 1 चम्मच अजवाइन का गुनगुना पानी दिन में दो या तीन बार कुछ दिनों के लिए दें। गर्म पानी देने से भी कब्ज की संभावना कम हो जाती है।

कब और कितना पानी पिलायें ?

अगर आपका शिशु भरता किया हुआ अर्द्ध ठोस खाना खा रहा हो जिसमे थोड़ा पानी अथवा माँ का दूध मिला हुआ है, तो आपके बच्चे को 24 घंटे की अवधि में 2 से 4 औंस (¼ – ½  कप) तक पानी की आवश्यकता  हो सकती है। यह मात्रा एक दिन में 1 कप तक जा सकती है यदि बच्चा दो से अधिक बार ठोस भोजन खाता है जिसके कारण स्तन के दूध की खपत में कमी होती है। आप भोजन के दौरान कुछ घूंट और दिन भर में कुछ घूंट दे सकते हैं।

एक बार जब आपका बच्चा 12 महीने का हो जाता है, तो उसके दूध का सेवन भी कम हो जाएगा। इस उम्र में आप कई तरह के नए खाद्य पदार्थों को पेश करते हुए नाश्ता, दोपहर और रात के खाने की उचित दिनचर्या स्थापित कर सकते हैं। इस तरह जब विभिन्न प्रकार के भोजन के सेवन के कारण, आपके बच्चे की गतिविधियां बढ़ेंगी और स्तनपान कम हो जायेगा तो पानी की आवश्यकता स्वाभाविक रूप से बढ़ जायेगी। यह अब मौसम, गतिविधियों के स्तर और भोजन के सेवन की मात्रा के आधार पर, दिन में 1 से 2 कप तक जा सकता है।

विशेष: बच्चे को एक साल का होने तक, हमेशा उबाल कर कमरे के तापमान का पानी दें। बाद में छना हुआ पानी ठीक होना चाहिए।

Download Our App